आमतौर पर, ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) का उपयोग नकद निकालने, अपना डेबिट कार्ड पिन कोड जेनरेट करने, बैलेंस चेक करने और कभी-कभी पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

लेकिन वे आजकल बैंकों के लिए एक और काम कर रहे हैं – ग्राहकों को तत्काल पर्सनल लोन वितरित करना।

आपको यह जानना दिलचस्प लग सकती है कि एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें? क्या यह संभव है?

हां, यह बिल्कुल संभव है, एक बार जब आप नकद निकासी या बैलेंस चेक जैसे लेनदेन को पूरा कर लेते हैं, तो आप एटीएम स्क्रीन पर प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफर देख सकते हैं।

यदि आप ऑफ़र में रुचि रखते हैं, तो आप पर्सनल लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए स्क्रीन पर क्लिक कर सकते हैं। आसान है, है ना?

कई बैंकिंग संस्थान, जैसे कि ICICI बैंक, HDFC बैंक और भारतीय स्टेट बैंक, अपने ग्राहकों को उनके एटीएम के माध्यम से 15 लाख रुपये तक के प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन की प्रदान कर रहे हैं।

कई बैंकिंग संस्थान अपने बैंकिंग और वित्तीय उत्पादों को आगे बढ़ाने के लिए एटीएम का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि एटीएम एक ऐसा स्पर्श बिंदु है जो दिन के हर समय सभी प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करता है।

लगभग सभी एटीएम को लोन की पेशकश प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।एटीएम के माध्यम से पर्सनल लोन प्राप्त करना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

एटीएम के माध्यम से तत्काल पर्सनल लोन के वितरण की सुविधा ऐसे समय में उपयोगी साबित हो सकती है जब बैंक बंद हों और ग्राहक को पर्सनल लोन की तत्काल आवश्यकता हो।

एटीएम के माध्यम से तत्काल पर्सनल लोन आमतौर पर प्री-एप्रूव्ड ऑफ़र होते हैं जो पात्र ग्राहकों को दिए जाते हैं। उनके खाते में एटीएम के माध्यम से लोन राशि को जल्द से जल्द वितरण कर दिआ जाता है।

ग्राहकों की क्रेडिट-योग्यता का आकलन करने और प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफर करने के लिए उनकी आय, कार्य प्रोफ़ाइल, व्यक्तिगत विवरण आदि जैसे विवरणों को जाँच करने के लिए बैंकों द्वारा बिग डेटा एनालिटिक्स का उपयोग किया जाता है।

तो अब ये सवाल उठता है की एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें?

यहां एक स्टेप-बाई-स्टेप मार्गदर्शिका दी गई है कि कैसे पूर्व-अनुमोदित ग्राहक एटीएम के माध्यम से तत्काल पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

atm-se-personal-loan-kaise-le

ICICI बैंक के एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें

ICICI बैंक भारत में एक प्रमुख निजी क्षेत्र का बैंक है। बैंक अपने मौजूदा वेतनभोगी ग्राहकों को बैंक के एटीएम के माध्यम से पर्सनल लोन वितरित करने की सुविधा प्रदान करता है।

ICICI पर्सनल लोन प्री-एप्रूव्ड ऑफ़र हैं और केवल बैंक के मौजूदा वेतनभोगी ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं।

एटीएम के माध्यम से पर्सनल लोन देने की सुविधा ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई है और कई लाभों के साथ आती है।

ICICI बैंक द्वारा एटीएम के माध्यम से दिए जाने वाले तत्काल पर्सनल लोन की कुछ विशेषताएं नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • पूरी तरह से पेपरलेस और डिजिटल प्रक्रिया।
  • आपको बैंक से मिलने वाली लोन राशि लोनदाता के साथ आपके संबंधों पर निर्भर करेगी।
  • इन ऋणों पर अधिकतम चुकौती अवधि 60 महीने है।
  • ICICI बैंक से पर्सनल लोन पर ब्याज दरें 11.25% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं।
  • विभिन्न ग्राहकों के लिए पात्र लोन राशि अलग-अलग होगी क्योंकि यह पहले से चेक किए गए CIBIL स्कोर पर आधारित है।
  • प्रक्रिया को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए प्रमाणीकरण की एक अतिरिक्त परत शामिल की गई है।
  • यह ऑफर एटीएम पर केवल उन्हीं प्री-अप्रूव्ड ग्राहकों को दिखाया जाएगा, जिन्होंने पहले 3 ट्रांजैक्शन पूरे कर लिए हैं।
  • यदि उपयोगकर्ता इन 3 बार ऑफ़र का जवाब नहीं देता है, तो बाद में उसे ऑफ़र प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।
  • साथ ही, यदि कोई ग्राहक ‘No’ बटन पर क्लिक करता है, तो ऑफर उसे अब दिखाई नहीं देगा।

जब आप ICICI बैंक के एटीएम पर लेनदेन करेंगे तो ये प्री-एप्रूव्डतत्काल पर्सनल लोन आपको प्रदर्शित किए जाएंगे। एक बार जब आप ऑफ़र देख लेते हैं, तो आप लोन प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

ICICI बैंक के एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें:

  • एटीएम में प्राथमिक लेनदेन में से किसी एक को पूरा करें:Balance inquiry,Cash withdrawal.
  • ग्राहक को अधिकतम लोन राशि के साथ एटीएम स्क्रीन पर एक प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन प्रस्ताव अधिसूचना प्रदर्शित की जाएगी जिसके लिए ग्राहक पात्र है। आगे बढ़ने के लिए ‘Apply Now’ पर क्लिक करें।
  • आपकी योग्यता के अनुसार सभी ऑफ़र स्क्रीन पर दिखाई देंगे। 6 प्रस्तावों में से किसी एक को चुनें।
  • अगली स्क्रीन पर ब्याज दर, प्रोसेसिंग शुल्क और ईएमआई राशि पहले से ही दिखाई जाएगी। आगे बढ़ने के लिए इसे स्वीकार करें।
  • लोन वितरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए 2FA (दो-कारक प्रमाणीकरण) के लिए, आपको इसे अपने एटीएम कार्ड पिन के माध्यम से प्रमाणित करना होगा।
  • एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, राशि तुरंत आपके खाते में जमा कर दी जाएगी।

HDFC बैंक के एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें

HDFC बैंक भारत में पर्सनल लोन के प्रमुख लोनदाताओं में से एक है।

HDFC पर्सनल लोन में प्रतिस्पर्धी ब्याज दर, लचीली पुनर्भुगतान अवधि, सरल दस्तावेज़ीकरण, त्वरित संवितरण, लचीली पुनर्भुगतान अवधि, पर्सनल लोन शेष राशि हस्तांतरण सुविधा, आदि जैसी सुविधाओं और लाभों की एक विस्तृत श्रृंखला है।

HDFC अपने एटीएम की कार्यक्षमता में सुधार कर रहा है और तत्काल लोन प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

लोन एनालिटिक्स इंजन के आधार पर प्रदान किए जाते हैं जो ग्राहक के इतिहास, उनकी निकासी की आवृत्ति, उनके चालू खाते के विवरण और आम तौर पर निकाली गई राशि और ग्राहक की क्रेडिट रेटिंग और भुगतान इतिहास को ट्रैक करता है।

इन कारकों के आधार पर, एटीएम प्री-एप्रूव्ड लोन प्रदान करता है। यह एटीएम अब ऐसे लोन प्रदान करने में सक्षम है जिनका अनुमोदन समय 10 सेकंड है।

HDFC ने पहले ही बताया है कि बैंक द्वारा प्रदान किए गए 12% से अधिक रिटेल लोन एटीएम पर्सनल लोन के माध्यम से आ रहे हैं।

HDFC द्वारा दिए गए तत्काल लोन के आधार पर, एटीएम पर्सनल लोन ग्राहकों को उनके लेनदेन को पूरा करने में लगने वाले समय के भीतर पूर्व-अनुमोदित लोन प्रदान करते हैं।

HDFC बैंक भारत के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक है, जिसके पास देश भर के 2,764 शहरों में 5,130 शाखाओं और 13,395 एटीएम का नेटवर्क है और ये एटीएम ग्राहकों के लिए सबसे बड़े टचप्वाइंट हैं।

बैंक के 22 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं जो डेबिट कार्ड का उपयोग करके अपने एटीएम के माध्यम से लेनदेन करते हैं।

अकेले HDFC के लिए एक महीने में एटीएम लेनदेन की संख्या 3.4 करोड़ लेनदेन तक पहुंच जाती है।

चूंकि एटीएम वह जगह हैं जहां अधिकांश ग्राहक जुड़ते हैं, एटीएम के माध्यम से अपने ग्राहकों को दिए जाने वाले ‘फास्ट पर्सनल लोन’ को न केवल देखा जा सकता है बल्कि स्क्रीन के कुछ ही क्लिक के साथ भी प्राप्त किया जा सकता है।

एटीएम पर्सनल लोन पहले चरण में कॉर्पोरेट ग्राहकों और HDFC के सैलरी अकाउंट रखने वालों को लक्षित के लॉन्च किया गया था।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें

SBI भी एटीएम के जरिए पर्सनल लोन देने का तरीका अपना रहा है और मल्टी वेंडर सॉफ्टवेयर लगाने के लिए टेंडर देना शुरू कर दिया है।

भारतीय स्टेट बैंक 50,000+ से अधिक एटीएम के नेटवर्क के साथ भारत का सबसे बड़ा भारतीय बहुराष्ट्रीय बैंक है। देश भर में हर दिन बड़ी संख्या में लोग SBI के एटीएम में जाते हैं।

ग्राहकों की भारी संख्या को ध्यान में रखते हुए, भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन के साथ-साथ बीमा उत्पादों को एटीएम के माध्यम से प्रदान करता है।

ग्राहक डेटा जैसे आय, पुनर्भुगतान इतिहास, निकासी और क्रेडिट रेटिंग के आधार पर, प्री-एप्रूव्ड पर्सनल लोन ऑफ़र एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित होते हैं जब कोई ग्राहक पैसे निकालता है या अपनी शेष राशि की जांच करता है।

ग्राहक यदि इच्छुक हों तो SBI के एटीएम पर तत्काल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्हें लोन प्राप्त करने के लिए नियम और शर्तों से सहमत होना आवश्यक है। मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के बाद लोन की राशि ग्राहक के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

एटीएम से व्यक्तिगत ऋणों ने अतीत में बैंकों द्वारा दी जाने वाली पूर्व-अनुमोदित पेशकशों के समान मार्ग अपनाया है। लेकिन अंतर यह है कि एटीएम लोन कुछ ही सेकंड में ग्राहक को क्रेडिट किया जा सकता है।

इन ऋणों का लाभ यह है कि वे संवितरण समय को कम करते हैं, और आपात स्थिति में मदद कर सकते हैं जिससे एक विशाल बाजार पर कब्जा हो सकता है।

SBI पर्सनल लोन 9.60% प्रति वर्ष से शुरू होता है। आइए एक उदाहरण से समझते हैं और देखते हैं कि आपको ईएमआई के रूप में कितना भुगतान करना होगा।

लोन राशि = रु 400000

ब्याज दर = 11%

  • 1 साल के लिए ईएमआई: ₹ 35,352
  • 2 साल के लिए ईएमआई: ₹18,642
  • 3 साल के लिए ईएमआई: ₹ 13,094
  • 5 साल के लिए ईएमआई: ₹ 8696

निष्कर्ष: एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें

एटीएम के माध्यम से एक पर्सनल लोन लोन संवितरण का एक अपरंपरागत तरीका है; यह पेपरलेस और डिजिटल है और बैंक के प्री-एप्रूव्ड ग्राहक को पेश किया जाता है, जिसका आय, रोजगार और क्रेडिट इतिहास का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

एटीएम से पर्सनल लोन प्राप्त करना सबसे अधिक सहायक हो सकता है जब ग्राहक को धन की तत्काल आवश्यकता होती है और बैंक बंद हो जाते हैं।

अपगर अपने इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो अब तक आपको ये पता चल चूका होगा की एटीएम से पर्सनल लोन कैसे लें। अंत में, मैं आपसे केवल इतना सुनना चाहता हूं कि आपको यह लेख कैसा लगा?

उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करने में कोई समस्या आ रही है तो मुझे कमेंट सेक्शन में अवश्य बताएं !! मैं आपकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान करने की पूरी कोशिश करूंगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ Facebook, Twitter और WhatsApp पर शेयर करें और अधिक पर्सनल लोन संबंधी जानकारी के लिए AskDeny को फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.