क्या आप PM किसान मान धन योजना के लायक है?

PM किसान मान धन योजना की वेबसाइट के अनुसार इन लोगो को इस योजना के लिए पात्र नहीं मन जाएगा, तो चलिए जानते हैं की कौन है वो लोग.........

वे लोग जो राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS), राज्य बीमा निगम योजना कर्मचारी, निधि संगठन योजना आदि जैसी किसी भी अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत आते  हैं। 

No - 9

वे किसान जिन्होंने श्रम रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रशासित प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना PMSYM का विकल्प चुना है।

No - 8

इसमें वे किसान भी शामिल है, जिन्होंने श्रम रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रशासित प्रधानमंत्री लघु व्यपारी मान-धन योजना PM-LVM का विकल्प चुना है।

No - 7

सभी संस्थागत भूमि धारक और संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक और पूर्व और नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।

No - 6

इसके अलावा वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री और लोकसभा/राज्य सभा/राज्य विधान सभाओं/राज्य विधान परिषदों के पूर्व/वर्तमान सदस्य भी इस योजना के लिए पात्र नहीं है। 

No - 5

केंद्र/राज्य सरकार के मंत्रालयों/कार्यालयों/विभागों और उनकी क्षेत्रीय इकाइयों, केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रमों और सरकार के अधीन संबद्ध कार्यालयों/स्वायत्त संस्थानों के कर्मचारी।

No - 4

इसके साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी (मल्टी-टास्किंग स्टाफ/ चतुर्थ श्रेणी समूह डी कर्मचारी) भी इस योजना के फायदे नहीं उठा सकते। 

No - 3

पिछले निर्धारण वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति भी किसान मान धन योजना के लिए सही पात्र नहीं है।

No - 2

पेशेवर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट और आर्किटेक्ट पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं  वे लोग भी इस योजना के लिए सही पात्र नहीं है।

No - 1

ऐसी और वेब-स्टोरीज देखने के लिए नीचे क्लिक करें।